देश में बनी कोरोना की सस्ती और प्रभावी दवा लॉन्च के लिए तैयार

देश में बनी कोरोना की सस्ती और प्रभावी दवा लॉन्च के लिए तैयार

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना के बढ़ते संक्रमित मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं जो चिंता का विषय बन चुका है। लेकिन इसी बीच एक अच्छी खबर हैं। दरअसल भारत में तैयार कोरोना वायरस (Coronavirus) की दवा लॉन्च के लिए तैयार है। जानकारी के मुताबिक यह दवा सस्ती है और साथ ही कोरोना महामारी से लड़ने में प्रभावी भी है। वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा कोरोना के इलाज के लिए बनाई गयी दवा फेविपिराविर (Favipiravir) को लांच करने के लिए दवा कंपनी सिपला (Cipla) पूरी तरह से तैयार है।

पढ़ें- Corona New Study: कोरोना वायरस पर आया चौंकाने वाला शोध

आधिकारिक बयान के अनुसार, मूल रूप से जापान की कंपनी फुजी फार्मा (Fuji Pharma) द्वारा विकसित फेविपिराविर के क्लिनिकल ट्रायल के दौरान परिणाम अच्छे रहे हैं। विशेष रूप से हल्के और मध्य लक्षणों वाले कोविड-19 के मरीजों में। CSIR ने स्थानीय स्तर पर उपलब्ध रसायनों के का उपयोग कर इस दवा को बनाने की सस्ती प्रक्रिया खोजी और उसे सिपला को दिया।

वहीं बयान के अनुसार सिपला ने इसका निर्माण भी शुरू कर दिया है। साथ ही कंपनी ने भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से दवा को भारतीय बाजार में लाने की अनुमति भी मांगी है। महानियंत्रक ने देश में फेविपिराविर के आपात स्थिति में इस्तेमाल की अनुमति दी है।

इस संबंध में सीएसआईआर-आईआईसीआर के निदेशक एस. चन्द्रशेखर का कहना है कि प्रौद्योगिकी बहुत सस्ती और प्रभावी है। इसकी मदद से सिपला कम समय में ज्यादा दवाओं का उत्पादन कर सकेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

बाहर से ज्यादा लोग घर में हो रहे हैं कोरोना से संक्रमित: शोध

जानिए, कोरोना से बचाव में कैसे मददगार है दालचीनी और साथ ही इसके अन्य फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।